विनोद खन्ना का जीवन परिचय हिंदि मे । Vinod Khanna biography in hindi

इस लेख में, हम आपको अभिनेता विनोद खन्ना की उम्र, विकी और जीवनी के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। इसके अलावा, आप लेख के अंत तक विनोद खन्ना के परिवार की तस्वीरें देख सकते हैं। तो, आइए हम उनके व्यक्तिगत , व्यावसायिक और राजनीतिक जीवन पर एक नज़र डालें।

फ़िल्मी दुनिया का जाने माने अभिनेता विनोद खन्ना का जन्म 6 अक्टूबर 1946 पेशावर (पाकिस्तान) में हुआ। इनके पिता जी का नाम किशनचंद खन्ना था और माता जी का नाम कमला था। उनके पिता का टेक्सटाइल, डाई और केमिकल का बिजनेस था।

विनोद खन्ना पांच भाई बहनों में से एक थे। उनके एक भाई और तीन बहने हैं। आजादी के समय हुए बंटवारे के बाद उनका परिवार पाकिस्तान से मुंबई आकर बस गया। अपनी प्रारंभिक शिक्षा नासिक के एक बोर्डिग स्कूल से ली और उसके बाद स्नातक की शिक्षा सिद्धेहम कॉलेज से पूरी की।  विनोद खन्ना बचपन में बेहद शर्मीले थे, स्कूल के दौरान उन्हें एक टीचर ने जबरदस्ती नाटक में उतार दिया और उन्हें अभिनय की कला पसंद आई।

vinod-khanna-family

Vinod Khanna Biography  , Vinod Khanna Wiki , Vinod Khanna Age , Vinod Khanna Height Weight , Vinod Khanna Family  , Vinod Khanna Film History in Hindi

फिल्मी सफ़र:-

हैंडसम विनोद को सुनील दत्त ने ‘मन का मीत’ (1968) में विलेन के रूप में लांच किया। यह फिल्म दत्त ने अपने भाई को बतौर हीरो लांच करने के लिए बनाई थी। वह तो पीछे रह गए, लेकिन विनोद की चल निकली। फिर इन्होने सन 1971 में फिल्म “हम तुम” और “वो” में बतौर सोलो हीरो बन के काम किया।

फिर सन 1973 में गुलज़ार जी की फिल्म “मेरे अपने” में अभिनय किया और यह फिल्म भी कामयाब हुई. और फिर इनकी फिल्म “अचानक” आई और इस फिल्म में विनोद खन्ना ने एक मौत की सजा पाए आर्मी अफसर का रोल निभाया था जिसकी तारीफ दर्शकों ने बहुत की,  इसी के साथ वो एक कामयाब हीरो बन गए। अमर अकबर एंथनी, कुर्बानी,  मुकद्दर का सिकंदर जैसी फिल्मों के जरिये विनोद खन्ना का सितारा बुलंदियों पर जा पहुंचा। इन्हीं दिनों विनोद धार्मिक गुरु ओशो रजनीश के संपर्क में आये जिसने उनकी ज़िंदगी की दिशा ही बदल दी. विनोद खन्ना ने शोहरत और दौलत की इस दुनिया को ठुकरा दिया और ओशो की शरण में चले गए।

See also  निर्मला सीतारमण का जीवन परिचय हिंदि मे - Nirmala Sitharaman Biography in Hindi

विवाह:

विनोद खन्ना ने अपनी दो शादियाँ की थी. जिससे उन्हें तीन बेटे और एक बेटी हुई। पहली शादी 1971 में अपने कॉलेज की दोस्त गीतांजलि से की जो एक मॉडल थी। विनोद और गीतांजलि के दो बच्चे अक्षय खन्ना और राहुल खन्ना है। जब एक्टर ओशो के संपर्क में आए तो उनका परिवार बिखर गया। पांच सालों तक वो अमेरिका स्थित ओशो रजनीश के आश्रम में रहते हुए माली का काम करने लगे थे। वापस भारत आकर उनकी पत्नी ने उन्हें तलाक देने का फैसला कर लिया क्योंकि पांच सालों के समय में उनका परिवार पूरी तरह से बिखर गया था। और उनका आपस में 1985 को तलाक हो गया. फिर विनोद खन्ना ने अपनी दूसरी शादी 1990 में कविता से की। विनोद और कविता के दो बच्चे साक्षी खन्ना और श्रद्धा खन्ना है। विनोद खन्ना को संन्यासी अभिनेता भी कहा जाता है

vinod-khanna-geetanjali-biography-in-hindi-1
Vinod Khanna First Wife :- Geetanjali devi
vinod-khanna-kavita-biography-in-hindi
Vinod Khanna Second Wife :- Kavita devi

राजनीतिज्ञ सफ़र:

सन 1997 में पहली बार विनोद खन्ना ने राजनीति जीवन में कदम रखा और इसके 2 साल बाद सन 1999 मे 12वीं लोकसभा का चुनाव होने वाला था तब इन्होने पहली बार भारतीय जनता पार्टी टिकट पर पंजाब के गुरदासपुर से चुनाव लड़ा और विजयी रहे और संसद में पहुंचे। लगातार 1999 और 2004 में भी इसी सीट से चुनाव को जीता।

See also  जगत प्रकाश नड्डा का जीवन परिचय हिंदि मे - JP Nadda Biography in Hindi

अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्‍व में केंद्र की बीजेपी सरकार में विनोद खन्ना साल 2002 में भारत सरकार के पर्यटन एवं संस्‍कृति राज्‍यमंत्री बने और 2003 व 2004 में विदेश राज्‍यमंत्री का भी पद संभाला।

साल 2009 के लोकसभा चुनाव में हालाँकि ये गुरुदासपुर से हार गये, किन्तु पुनः साल 2014 में फिर उन्‍होंने बीजेपी के टिकट पर गुरदासपुर से चुनाव में जीत हासिल की और 16वीं लोकसभा के सदस्‍य बने। संसद में इनको कई कमेटियों का सदस्य भी बनया गया था. रक्षा मामलों पर गठित स्‍टैंडिग कमेटी में 1 सितंबर, 2014 में सदस्‍य रहे, और इसके अलावा कृषि मंत्रालय की परामर्श कमेटी में भी सदस्‍य रहे।

Vinod-Khanna-politics
Vinod-Khanna-politics

आखिरी सफ़र:-

70 वर्षीय विनोद खन्ना कैंसर से जूझ रहे थे. और इसी कारण उनकी सेहत दिन प्रति दिन गिरती चली जा रही थी, आखिरी समय इन्हें मुंबई के रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल में भारती कराया गया साल 2017 में शुरुआत में ख़बर आयी थी के उनकी तबियत में सुधार हो गई है मगर , बीमारी और बढती गयी इसी के साथ 27 अप्रैल 2017 को विनोद खन्ना का निधन हो गया। इनकी उम्र 70 साल की थी।

vinod-khanna-death
vinod-khanna-death

विनोद खन्ना को मरणोपरांत दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से नवाजा गया है।

नाम विनोद खन्ना
उपनामसेक्सी संन्यासी
जन्म6 अक्टूबर 1946
जन्म स्थलपेशावर, उत्तर-पश्चिम सीमा प्रांत, ब्रिटिश भारत (अब खैबर पख्तूनख्वा, पाकिस्तान)
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिन्दू
राशितुला
पिताजीकिशनचंद खन्ना
माताजीकमला
भाईप्रमोद खन्ना
विवाहविवाहित , 15 मई 1990 (कविता दफ्तरी के साथ)
पत्नी
गीतांजलि (1971-1985)
कविता दफ्तरी (1990-present)
पुत्रराहुल खन्ना
अक्षय खन्ना
साक्षी खन्ना ( वर्तमान पत्नी (कविता दफ्तरी) से बेटा )
पुत्रीश्रद्धा खन्ना (वर्तमान पत्नी वर्तमान पत्नी (कविता दफ्तरी) से बेटी)
निवास स्थान13 / सी एलपलाज़ो, लिटिल गिब्स रोड, मालाबार हिल्स, मुंबई , इंडिया
स्कूलसेंट मैरी स्कूल, मुंबई
सेंट जेवियर्स हाई स्कूल, फोर्ट, मुंबई
दिल्ली पब्लिक स्कूल, मथुरा रोड, दिल्ली
बार्न्स स्कूल, देओलली, नाशिक
कॉलेजसिडेनहम कॉलेज, दिल्ली
शिक्षा योग्यता Commerce में बैचलर (B.COM)
पेशा अभिनेता, निर्माता, राजनीतिज्ञ
फिल्म डेब्यू man-ka-meet-biography-in-hindi
मन का मीत (1969)
सम्पत्ति66.92 करोड़ रुपए
See also  जवाहरलाल नेहरू का जीवन परिचय हिंदि मे - Jawaharlal Nehru Biography in Hindi

विनोद खन्ना भौतिक अवस्था ( Vinod Khanna physical state)

लम्बाई (लगभग) सेंटीमीटर में – 178 cm
मीटर में – 1.78 m
इंच में – 5′ 10″
वजन (लगभग)किलोग्राम में – 88 kg
पाउंड में – 194 lbs
शारीरिक माप (लगभग)छाती: 40 इंच, कमर: 32 इंच, Biceps: 12 इंच
आँखों का रंगगहरा भूरा
बालों का रंगनमक और काली मिर्च ( Salt & Pepper )

विनोद खन्ना कि कुछ् यादगार फिल्मे:-

  • मेरे अपने
  • मेरा गांव मेरा देश
  • अमर अकबर एंथनी
  • मुकद्दर का सिकंदर
  • कुर्बानी
  • अमर अकबर एंथनी
  • पूरब और पश्चिम
  • कुँवारा बाप
  • नेहले पे देहला
  • द बर्निंग ट्रेन
  • सत्यमेव जयते
  • बटवारा
  • क्षत्रिय
  • दयावान
  • हेरा फेरी
  • हाथ की सफाई , आदि
यह स्क्रीनशॉट wikipidia से लिया गया है

यह भी पढ़ें :- नरेन्द्र मोदी के बारे में यहा पढ़े

यह भी पढ़ें :- जयप्रकाश नारायण के बारे में यहा पढ़े

Leave a Comment