नीता अंबानी का जीवन परिचय हिंदि मे । Nita Ambani Biography in Hindi

इस लेख में  हम आपको एक प्रसिद्ध महिला और एक व्यापारिक टाइकून नीता अंबानी की उम्र, विकी और जीवनी के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। इसके अलावा, आप लेख के अंत तक Nita Ambani के परिवार की तस्वीरें देख सकते हैं। तो, आइए हम उनके व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन पर एक नज़र डालें।

इस लेख के सुरु होने से पहले हम आपको बता दे कि Nita Ambani भारत की सबसे धनी महिला है।

जन्म और परिवार (Birth and Family)

नीता अंबानी जन्म 1 नवम्बर 1963 को मुंबई के एक मध्यम-वर्गीय गुजराती परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम रविंद्रभाई दलाल और माता का नाम पूर्णिमा दलाल है। उनके पिता बिरला की एक कंपनी में उच्च पद पर काम करते थे। Nita के परिवार में संगीत और शास्त्रीय नृत्य को काफी पसंद किया जाता रहा है और उनके परिवार में संगीत और नृत्य काफी मायने रखते हैं। Nita जब केवल आठ साल की थीं, तभी से उनकी मां ने उन्हें नृत्य सीखाना शुरू कर दिया।

नीता अंबानी का करियर | Nita Ambani Career

Nita ने बचपन से ही नृत्य में अपनी गहरी रुचि दिखाना शुरू कर दिया था और देखते ही देखते ही वह भरतनाट्यम की एक कुशल नृत्यांगना बन गईं। वे आगे इसमें ही अपना कैरियर बनाना चाहती थी जबकि उनकी मां उन्हे एक चार्टर्ड अकाउंटेंट बनाना चाहती थीं। उन्होने अपनी उच्च शिक्षा मुंबई के प्रसिद्ध नरसी मोंजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स और इकॉनामिक्स से कि है।

Nita पूरे गुजरात में अलग-अलग समारोहों में भरतनाट्यम प्रस्तुत किया करती थीं। एक ऐसे ही कार्यक्रम बिड़ला मातोश्री के परिसर में हुआ था जाहॉ धीरू भाई और उनकी पत्नी कोकिलाबेन ने Nita को भरतनाट्यम करते हुए देखा। Nita के इस मंत्रमुग्ध कर देने वाले नृत्य से धीरू भाई काफी प्रभावित हुए। धीरू भाई ने देखा कि Nita न केवल शानदार नृत्य कर रही हैं बल्कि उनके सौंदर्य में भारतीय परंपरा की झलक है। नृत्य समाप्त होते ही धीरू भाई ने कार्यक्रम के आयोजक से Nita के बारे में जानकारी ली। यही नहीं धीरू भाई ने नीता का टेलीफोन नंबर लिया।

अगले दिन धीरू भाई ने नीता के घर का टेलीफोन नंबर मिलाया और दिलचस्प बात यह थी कि फोन खुद नीता ने उठाया। नीता ने जब यह सुना कि फोन करने वाला अपने को धीरू भाई अंबानी बता रहा है और वह उनसे बात करना चाहता है तो बिना समय गंवाए उन्होंने जवाब दिया कि वह कोई और नहीं बल्कि एलिजाबेथ टेलर बोल रही हैं। नीता के मुताबिक उन्होंने यह सोचकर कि कोई उन्हें परेशान कर रहा है, फोन रख दिया। नीता ने सोचा कि भारत का एक प्रसिद्ध उद्योगपति उन्हें फोन क्यों करेगा और उनसे बात क्यों करना चाहेगा?

See also  गौतम अडानी का जीवन परिचय हिंदि मे - Gautam Adani Biography in Hindi

Nita Ambani Wiki, Age, Family,Boyfriend, Biography, Nita Ambani & More By Biography In Hindi, tik tok star, Nita Ambani a income

मुकेश और Nita Ambani की प्रेम कहानी

धीरू भाई ने फिर फोन किया लेकिन इस बार नीता के पिता ने फोन उठाया और वह धीरू भाई की आवाज पहचान गए। नीता के पिता ने उनसे कहा कि वह धीरू भाई से जाकर मिलें। पिता द्वारा थोड़ा मनाए जाने के बाद नीता धीरू भाई से मिलने के लिए तैयार हो गईं। धीरू भाई ने अपने कार्यालय में नीता से खाना बनाने, उनकी आदतों, शिक्षा सहित कई चीजों के बारे में पूछा। इसके बाद धीरू भाई ने उन्हें अपने घर आने का न्यौता दिया। धीरू भाई ने स्पष्ट रूप से कहा कि वह उन्हें मुकेश की पत्नी के रूप में देख रहे हैं। धीरू भाई ने कहा कि उन्हें घर आकर मुकेश से मिलना चाहिए।

इस बारे में अपने परिवार के साथ चर्चा करने के बाद नीता धीरू भाई के घर गईं। नीता जब वहां पहुंचीं तो मुकेश ने घर का दरवाजा खोला। मुकेश नीता को देखते ही पहचान गए क्योंकि धीरू भाई लगातार उनसे नीता के बारे में बात करते आ रहे थे। मुकेश और नीता ने एक-दूसरे से बातचीत की और कहीं और मिलने के लिए तैयार हुए।

हालांकि, नीता शुरुआत में अपने इस रिश्ते को लेकर थोड़ी असमंजस में थीं। नीता पहले अपनी पढ़ाई पूरी करना चाहती थीं। वह धीरू भाई के निर्णय के बारे में जानती थी लेकिन वह अपनी पढ़ाई के लिए थोड़ा और समय चाहती थीं। एक दिन जब मुकेश और नीता कार से पोद्दार रोड पर जा रहे थे। वहां रेड सिग्नल देखकर मुकेश ने अपनी कार रोक दी। सिग्नल ग्रीन होने के बाद भी मुकेश ने अपनी कार स्टार्ट नहीं की। इस पर नीता ने उनसे कार स्टार्ट करने के लिए कहा क्योंकि वहां ट्रैफिक जाम लग सकता था। इस पर मुकेश ने साफ शब्दों में पूछा-क्या वह उनसे शादी करेंगी? मुकेश ने यह भी कहा कि वह उनका जवाब सुनने के बाद ही कार स्टार्ट करेंगे। अब नीता के सामने कोई विकल्प नहीं था और उन्होंने शादी के लिए हां कह दिया।

See also  आनंद आहूजा का जीवन परिचय हिंदि मे |Anand Ahuja biography in hindi

जब मुकेश अंबानी से नीता की शादी की बात चल रही थी, तब वह एक स्कूल में बतौर टीचर काम कर रही थीं। उन्होंने मुकेश के सामने सिर्फ यही शर्त रखी थी कि शादी के बाद उन्हें नौकरी छोडऩे के लिए नहीं कहा जाएगा।

मुकेश और Nita Ambani की विवाह

नीता और मुकेश अंबानी ने 8 मार्च 1985 में शादी के बंधन में बंध गए। उनकी शादी के 30 साल से अधिक समय में उनके तीन बच्चे हैं, जुड़वा बच्चे ईशा और आकाश और एक लड़का अनंत।

nita-ambani-family
Nita-Ambani-Family

नीता अंबानी का संक्षिप्त जीवनी | Nita Ambani Short Biography

नामनीता अंबानी
उपनामNita
जन्म1 नवंबर 1963
जन्म स्थलमुंबई, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिन्दू
राशिवृश्चिक
पतिमुकेश अंबानी
पिताजीरविंद्रभाई दलाल
माताजीपूर्णिमा दलाल
बहन ( Sister )ममता दलाल (अध्यापक)
भाई ( Brother )
विवाह8 मार्च 1985
बेटा (Son) आकाश अंबानी और अनंत अंबानी
बेटीईशा अंबानी
निवास स्थानमुंबई, भारत
स्कूल
कॉलेजनारसी मोन्जी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
शिक्षा योग्यतावाणिज्य में स्नातक
पेशाBusinesswomen ( व्यापारिक टाइकून )
व्यवसायरिलायंस फाउंडेशन ( अध्यक्ष )
कार संग्रह बेंटले फ्लाइंग स्पूर, रोल्स रॉयस फैंटम, मर्सिडीज बेंज एस क्लास, मेबच 62, बीएमडब्लू 760li
जहाज संग्रहबोइंग बिजनेस जेट 2, फाल्कन 900EX, एयरबस 319 कॉरपोरेट जेट
घर₹650 करोड़ (लगभग) कीमत वाली 27 मंजिला इमारत अंटिलिया
सम्पत्ति ₹2,60,622 करोड़ ( $40.1 बिलियन )

नीता अंबानी भौतिक अवस्था ( Nita Ambani physical state )

लम्बाई (लगभग) सेंटीमीटर में – 165 cm
मीटर में – 1.65
इंच में – 5’5″
वजन (लगभग)किलोग्राम में – 60kg
पाउंड में – 132 lbs
शारीरिक माप (लगभग)34 , 28 , 35 इंच
आँखों का रंगहल्का भूरा
बालों का रंगभूरा

व्यवसाय Business

1997 में, उन्होंने जामनगर टाउनशिप प्रोजेक्ट का नेतृत्व किया जिसका मुख्य उद्देश्य जामनगर में रिलायंस की मेगा-रिफाइनरी के कर्मचारियों के लिए एक कंपनी टाउनशिप का निर्माण करना था। इस परियोजना में 17000 निवासियों के आवास के लिए एक सुनियोजित, पर्यावरण अनुकूल कॉलोनी स्थापित करना शामिल था। आज जामनगर कॉम्प्लेक्स देश के सबसे अच्छे कॉम्प्लेक्सों में से एक है।

See also  हर्षद मेहता का जीवन परिचय हिंदि मे - Harshad Mehta Biography in Hindi

2010 में, Nita Ambani ने रिलायंस फाउंडेशन की स्थापना की। नीता इसकी संस्थापक चेयरपर्सन हैं। रिलायंस समूह की एक परोपकारी पहल, रिलायंस फाउंडेशन जल्द ही देश की सबसे बड़ी निजी संस्था बन गई। इसने शिक्षा, खेल, स्वास्थ्य सेवा, ग्रामीण परिवर्तन, शहरी नवीकरण, महिला सशक्तीकरण, कला संवर्धन और भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण सहित विभिन्न क्षेत्रों में समर्थन किया है।

जब इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत हुई, तो Nita Ambani मुंबई इंडियंस टीम की सह-मालिक बन गईं। उनकी टीम, मुंबई इंडियंस ने 2013, 2015 और 2017 में इंडियन प्रीमियर लीग जीती।

शिक्षण के लिए Nita Ambani की दीवानगी और देश में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के उनके दृष्टिकोण ने मुंबई में धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल की नींव रखी। धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल का उद्देश्य शिक्षकों और छात्रों दोनों को सशक्त बनाना और उन्हें एक शानदार अकादमिक भविष्य की नींव बनाने में मदद करना है। वह इसकी संस्थापक सदस्य और चेयरपर्सन के रूप में कार्य करती हैं।

जून 2016 में, Nita Ambani अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) में सदस्यता के लिए स्विस-आधारित पैनल द्वारा नामित आठ उम्मीदवारों में से थीं। इसके साथ वह प्रतिष्ठित वैश्विक खेल आयोजन के हिस्से के रूप में चुनी गई पहली भारतीय महिला सदस्य बन गईं। 2016 के रियो ओलंपिक में, उसने महिलाओं की 400 मीटर फ़्रीस्टाइल प्रतियोगिता के विजेता को पदक वितरित किए। वह 70 वर्ष की आयु तक एक व्यक्तिगत सदस्य बनी रहेंगी।

यह भी पढ़ें :- आनंद आहूजा के बारे में यहा पढ़े

पुरस्कार और उपलब्धियां ( Nita Ambani Biography )

2016 में, Nita Ambani को फोर्ब्स पत्रिका द्वारा एशिया के सबसे प्रभावशाली महिला व्यापारिक नेताओं में सूचीबद्ध किया गया था।

न्यूयॉर्क में मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम द्वारा उन्हें परोपकार, शिक्षा और कला को बढ़ावा देने के लिए सम्मानित किया गया।

नीता अंबानी अपने दिन की शुरुआत जापान की सबसे पुरानी क्रॉकरी ‘नोरिटेक’ के कप में चाय पीकर करती हैं, जिसकी कीमत ₹1.5 करोड़ है।

Facts About Nita Ambani| नीता अंबानी के बारे में तथ्य

पसंदीदा नृत्य :- भरतनाट्यम है।
पसंदीदा खेल :- क्रिकेट है।
पसंदीदा पुस्तकें :- Famous Five and The Secret Seven by Enid Blyton.
पसंदीदा शौंक :- शिक्षण, नृत्य करना, तैराकी करना, संगीत सुनना, यात्रा करना, पुस्तकें पढ़ना, फ़िल्में देखना

यह भी पढ़ें :- Nita Ambani Biography

Leave a Comment