देविंदर सिंह (DSP) का जीवन परिचय हिंदि मे – Davinder Singh Biography in Hindi

देविंदर सिंह जम्मू-कश्मीर के पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) हैं, जिन्हें 11 जनवरी 2020 को हिजबुल मुजाहिदीन के दो आतंकियों के साथ पकड़ा गया था। अभी देविंदर पुलिस हिरासत में है और पुलिस जांच पूरी होने के बाद उसे एनआईए को सौंप दिया जाएगा। देविंदर का करियर शुरू से ही कई विवादों में रहा है। तो, आइए हम देविंदर सिंह के व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन पर एक नज़र डालें।

जन्म और परिवार (Davinder Singh Birth and Family)

देविंदर सिंह का जन्म 1963 को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के त्राल में हुआ था। देविंदर की उम्र 57 साल, परिवार में पत्नी, दो बेटियां और एक बेटा है।

देविंदर सिंह का करियर – Davinder Singh Career

Davinder Singh 1990 में जम्मू कश्मीर पुलिस में सब इंस्पेक्टर के रूप में भर्ती हुआ था। भर्ती होने के महज 6 साल के भीतर उसकी तैनाती स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप में हुई. 1997 में उन्हें प्रमोशन देकर सब-इंस्पेक्टर से इंस्पेक्टर बना दिया गया। इसके बाद देवेंद्र सिंह 2003 में कोसोवो गए शांति रक्षक दल का भी हिस्सा बना।

आतंकवाद निरोधी दस्ते में तैनाती के समय उसे आतंकियों के खिलाफ कार्यवाही करने के लिए पुलिस मेडल से सम्मानित किया गया था। इसी दौरान उसे तेजी से प्रमोशन मिला और वह डीएसपी पद तक जा पहुंचा। 2018 में आतंकियों के खिलाफ कार्यवाही करने पर दविंदर को ‘शेर-ए-कश्मीर गैलेंट्री’ अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। पुलवामा में जब आतंकी हमला हुआ तब भी वह वहा का डीएसपी था।

See also  सुनीता केजरीवाल का जीवन परिचय हिंदि मे - Sunita Kejriwal Biography in Hindi

पुलिस में आते गैरकानूनी काम में शामिल होने का आरोप

12 जनवरी 2020 को आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में, इंस्पेक्टर जनरल विजय कुमार ने कहा कि देविंदर के कई आतंकवाद विरोधी अभियानों में शामिल होना एक जघन्य अपराध था और उन्हें किसी आतंकवादी से कम नहीं माना जाएगा। विजय कुमार ने कहा,

जिस स्थिति में उसे कल पकड़ा गया, वह जम्मू में एक वाहन में एक आतंकवादी को ले कर जा रहा था, यह एक जघन्य अपराध है और हम उसके साथ उसी तरह व्यवहार कर रहे हैं जैसे हम एक आतंकवादी का इलाज करते हैं।

उसका घर इंदिरा नगर में सेना की 15वीं कोर के मुख्यालय के पास ही है। गिरफ्तारी के बाद पुलिस ने देविंदर के घर पर छापे मारे और वहां से काफी मात्रा में हथियार और गोला बारूद बरामद किया। इनमें कई ग्रेनेड और एके-47 राइफल शामिल हैं। पुलिस सूत्र बताते हैं कि इन सबके पीछे देविंदर का मकसद सिर्फ पैसा कमाना ही था और पैसों के लिए ही उसने आतंकियों के साथ मिलकर साजिश रची।

davinder-singh-new-house
सेना की 15वीं कोर के मुख्यालय के पास देविंदर का घर

देविंदर पकड़ा गया तो बोला

जब डीआईजी ने देविंदर से पूछताछ की तो उसने कहा कि आपने सारा गेम खराब कर दिया। देविंदर ने पूछताछ में बताया कि वह एक ऑपरेशन में था और अगर ये ऑपरेशन हो जाता तो जम्मू-कश्मीर पुलिस को काफी सराहना मिलती।

See also  निर्भया हत्या (रेप विक्टिम, दिल्ली) - Nirbhaya wiki, Murder

अफजल गुरु के साथ कनेक्शन

2004 में अपने वकील सुशील कुमार को लिखे गए एक पत्र में, अफजल गुरु ने लिखा, जो उस समय संसद हमले में शामिल होने के लिए तिहाड़ जेल में बंद था. तब डीएसपी देवेंद्र सिंह, जम्मू और कश्मीर पुलिस के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप में तैनात थे। उस खत में अफजल ने कई जगह डीएसपी देवेंद्र सिंह के नाम का जिक्र किया था।

davinder-singh-dsp-afzal-guru
davinder-singh-and-afzal-guru (image credit: google and internet)

Davinder Singh Wiki, Age, Family, Boyfriend, Biography, Davinder Singh & More By Biography In Hindi, Davinder Singh income, education, Davinder Singh wikipedia, bio

देविंदर सिंह का संक्षिप्त जीवनी – Davinder Singh Short Biography

नामदेविंदर सिंह
वास्तविक नामDavinder
जन्म1963
जन्म स्थलपुलवामा जिले, जम्मू-कश्मीर, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्मसिख
राशिमीन (Pisces)
पिताजी (Father)ज्ञात नहीं है
माताजी (Mother)ज्ञात नहीं है
बहन ( Sister )नहीं है
भाई ( Brother )ज्ञात नहीं है
विवाहविवाहित
पत्नी (Wife)नाम ज्ञात नहीं है (स्कूल टीचर)
बेटी (Daughter)दो बेटियां
बेटा (Son)एक बेटा
निवास स्थानत्राल, पुलवामा जिले, जम्मू-कश्मीर, भारत
स्कूलज्ञात नहीं है
कॉलेजज्ञात नहीं है
शिक्षा योग्यताज्ञात नहीं है
पेशापुलिस उप अधीक्षक (DSP)
सम्पत्तिज्ञात नहीं है

यह भी पढ़ें :- क़ासिम सुलेमानी के बारे में यहा पढ़े

Davinder Singh Wife, Children- देविंदर सिंह पत्नी, बच्चे

Davinder Singh के परिवार में पत्नी, 23 साल और 26 साल की दो बेटियां दो बेटियां और एक बेटा है। दोनों बेटियां बांग्लादेश में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रही हैं। बेटा अभी स्कूल में है। देविंदर की पत्नी स्कूल टीचर हैं।

See also  क़ासिम सुलेमानी का जीवन परिचय हिंदि मे - Qasem Soleimani Biography in Hindi

Davinder Singh Body Measurment

लम्बाई (Height) (लगभग) सेंटीमीटर में – 185 cm
मीटर में – 1.85
इंच में – 6’1″
वजन (Weight) (लगभग)किलोग्राम में – 85 किग्रा लगभग
पाउंड में – 187 lbs
शारीरिक माप (लगभग)ज्ञात नहीं है
आँखों का रंगकाला
बालों का रंगकाला

Davinder Singh On Social Media

Social Media Social Media Id Social Media Followers
WikipediaDavinder Singh
Instagram
Twitter
Facebook

Leave a Comment