राजेश खट्टर का जीवन परिचय हिंदि मे | Rajesh Khattar biography in hindi

राजेश खट्टर जन्म का 24 सितंबर 1966 को भारत के दिल्ली में हुआ था। राजेश खट्टर की उम्र 2019 में 52 साल है। इसके अलावा, खट्टर दिल्ली के एक जाट परिवार से हैं और सिख धर्म का पालन करते हैं।

खैर, इस लेख में, हम आपको अभिनेता राजेश खट्टर की उम्र, विकी और जीवनी के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। इसके अलावा, आप लेख के अंत तक राजेश खट्टर के परिवार की तस्वीरें देख सकते हैं। तो, आइए हम उनके व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन पर एक नज़र डालें।

Rajesh Khattar Biography  , Rajesh Khattar Wiki, Rajesh Khattar  Age, Rajesh Khattar  Height Weight , Rajesh Khattar  Family Rajesh Khattar Film History in Hindi

राजेश खट्टर एक भारतीय अभिनेता, आवाज कलाकार (voice artist) और निर्माता हैं, जो प्रमुख रूप से हिंदी मनोरंजन मीडिया के साथ काम करते हैं। खट्टर ने 1989 से हिंदी फिल्मों और टेलीविजन में काम किया। राजेश ने 1990 में प्रेमिका नीलिमा अज़ीम से शादी की। नीलिमा अज़ीम एक फिल्म अभिनेत्री और राजेश खट्टर की पहली पत्नी हैं। इसके अलावा, चूंकि शाहिद कपूर नीलिमा अज़ीम के बेटे हैं, इसलिए राजेश खट्टर और बॉलीवुड अभिनेता शाहिद कपूर का रिश्ता सौतेले बेटे और पिता जैसा है। इसके अलावा, राजेश खट्टर ईशान खट्टर के पिता हैं। हालाँकि, 2001 में राजेश खट्टर पहली पत्नी से अलग हो गए। इसके बाद उन्होंने 2008 में वंदना सजनी से शादी कर ली। 2019 में, राजेश खट्टर और पत्नी वंदना सजनी ने 11 साल के वैवाहिक जीवन के बाद एक बच्चे को जन्म दिया।

Rajesh-Khattar-children-biography-in-hindi
Rajesh-Khattar-children-and-wife

राजेश खट्टर बचपन से ही उनकी बॉलीवुड फिल्मों में गहरी रुचि थी। वह राजेश खन्ना और विनोद खन्ना के बहुत बड़े प्रशंसक हैं। राजेश ने अपनी स्नातक की पढ़ाई दिल्ली विश्वविद्यालय के हंसराज कॉलेज से की। वह शैक्षणिक योग्यता से स्नातक है।

See also  राधिका बंगिया का जीवन परिचय हिंदि मे - Radhika Bangia Biography in Hindi

राजेश खट्टर कैरियर (Rajesh Khattar Career)

बचपन से ही राजेश को अभिनेता बनने का सपना था। इस प्रकार, उन्होंने अपने कॉलेज जीवन के दौरान दिल्ली में एक थिएटर पद्धति अभिनय प्रशिक्षण शुरू किया। उसके बाद 1989 में, वह अभिनय के अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए मुंबई आ गए।

1989 में, उन्होंने दूरदर्शन टीवी धारावाहिक फ़िर वही तालाश के साथ टेलीविज़न में अभिनय की शुरुआत की। उसके बाद 1992 में, राजेश ने नागिन और लूटेरे हिंदी फिल्म में अभिनय की शुरुआत की। तब से, वह सफलता की सीढ़ी पर चढ़ना जारी रखता है। उन्होंने लगभग 25 फिल्मों और 15 टीवी धारावाहिकों में सहायक अभिनेता के रूप में काम किया। जिसमें, वह बॉलीवुड की सबसे लोकप्रिय फिल्मों जैसे सोरीवंशम, डॉन, डॉन 2, खिलाड़ी 786 और रेस 2 का हिस्सा थे।

राजेश ने कुमकुम, बेहद, क्या कसूर है अमला का? और बेपनाह जैसे टीवी धारावाहिक में अभिनय किया। बेपनाह टीवी धारावाहिक के लिए, राजेश ने हर्षवर्धन हुड्डा की भूमिका निभाई, जिसे दर्शकों द्वारा सराहा गया।

एक अभिनेता होने के बावजूद, राजेश खट्टर हिंदी उद्योग में एक प्रमुख आवाज-डबिंग व्यक्ति हैं। उन्होंने रॉबर्ट डाउनी जूनियर, निकोलस केज, और जॉनी डेप जैसे हॉलीवुड अभिनेताओं के लिए कई भूमिकाएं निभाई हैं।

नामराजेश खट्टर
जन्म24 सितंबर 1966
जन्म स्थलदिल्ली, भारत
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिन्दू
राशितुला (Libra)
पिताजी
माताजी
भाईयोगेश खट्टर
बहन
विवाहविवाहित (Married)
पत्नी नीलिमा अज़ीम ( Neelima Azeem )
वंदना सजनी ( Vandana Sajnani )
बेटा 1. शाहीद कपूर ( Shahid Kapoor )
2. ईशान खट्टर ( Ishaan Khattar )
3. वनराज कृष्ण खट्टर (उनकी दूसरी पत्नी से)
Vanraj Krishna Khattar (From his second wife)

शादी की तारीखपहली शादी: 1990
दूसरी शादी: 5 मई 2008
निवास स्थानमुंबई, महाराष्ट्र, भारत
स्कूलदिल्ली पब्लिक स्कूल, मथुरा रोड
कॉलेजहंसराज कॉलेज, दिल्ली
शिक्षा योग्यता स्नातक (Graduation)
पेशाअभिनेता, आवाज अभिनेता, पटकथा लेखक और व्यवसायी
(Actor, Voice Actor, Screenwriter and Businessman)
फिल्म डेब्यूनागिन और लूटेरे (1992) – ‘इंस्पेक्टर नागेश’ के रूप में
सम्पत्ति
See also  पारस छाबड़ा का जीवन परिचय हिंदि मे - Paras Chhabra Biography in Hindi

Leave a Comment